Anushree Homoeopathic Medical College, Jabalpur Recognised by: Central Council of Homoeopathy, New Delhi & Ministry of AYUSH, Govt. of India Approved by: Directorate of Medical Education & Department of Higher Education, Bhopal(M.P.) Affiliated to: Madhya Pradesh Medical Science University & Rani Durgavati Vishwavidyalaya, Jabalpur(M.P.)
9111000301
9111000303
9111000307
About Anushree Homoeopathic Medical College

होम्योपैथिक चिकित्सा शिक्षा एक ऐसी शिक्षा है जिसे सिमित साधनों के अंतर्गत ग्रहण किया जा सकता है, इतना ही नहीं यह पद्धति चिकित्सा शिक्षा जगत की सभी पद्धतियों के समानांतर है। होम्योपैथिक साईड इफेक्ट रहित, सरल, सुगम चिकत्सा पद्धति समाज के लिए न केवल वरदान है बल्कि मंहगाई मुक्त इलाज के लिए अनुप्रेरित कर रही हैं।


मध्यप्रदेश की आम जनता को होम्योपैथी पद्धति मे से सस्ता एवं लाभप्रद उपचार उपलब्ध कराने की दृष्टि से महाकौशल क्षेत्र के प्रसिद्द समाजसेवी एवं होम्योपैथ स्व. डॉ.गौरीशंकर विश्नोई ने जबलपुर नगर में अनुश्री सोसायटी के अंतर्गत एक होम्योपैथिक कॉलेज खोलने का संकल्प लिया । होम्योपैथी में छात्रों को प्रोत्साहित करने एवं आम जनता को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने की प्रेरणा से अनुश्री होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ सन् 2003 में किया गया ।सन् 2008 में महाविद्यालय का प्रथम बैच सफलतापूर्वक डॉक्टर बनकर जनसेवा में अग्रसर हुआ ।


सर्व सुविधायुक्त 100 विद्यार्थियों की धारिता वाला लगभग 8 एकड़ के भव्य परिसर और 5 एकड़ के विशाल खेल मैदान एवं प्रकाशयुक्त कक्षा-कक्षों के अतिरिक्त एनाटामी, फिजियोलाजी, फार्मेसी, मटेरिया मेडिका, पैथोलाजी, एफ.एम.टी., सर्जरी, ऑब्स-गायनी की पृथक-पृथक पूर्ण रूप से विकसित प्रयोगशालाएं हैं। जिनमें अत्यंत कुशल एम.डी. स्तर के आचार्यगण, विभागाध्याकक्ष हैं जो कि महाविद्यालय प्राचार्य डा शशांक पाराशर के कुशल मार्गदर्शन में विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं । सम्पूर्ण परिसर चारों ओर से बाउंड्रीवाल से सुरक्षित, स्वच्छ एवं अति मनमोहक है । परिसर में छात्रों की सुविधा हेतु केन्टीन की व्यवस्था है। छात्रों की संख्या के अनुरूप लगभग 5,000 से अधिक पुस्तकों की एक विशाल लाइब्रेरी उपलब्ध है जहाँ विषयों से जुड़ी अत्यंत महँगी पुस्तकें उपलब्ध हैं, इतना ही नहीं बुक-बैंक की सुविधा भी उपलब्ध है जहाँ से छात्र निःशुल्क कोर्स की पुस्तकों का लाभ उठा सकते हैं। छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक यात्रा पर प्रदेश से बाहर जाने का अवसर भी दिया जाता हैं ।

Affiliation By
Affiliation Letters
College Details(2016-2017)


Homoeopathy
"Homoeopathy is the latest and refined method of treating Patient's economically and non-violently. Government must encourage and Patronise it in our country...."

M.K.Gandhi
Father of the Nation